You are here

वेबसाइट नीतियां

अस्वीकरण

यह वेबसाइट डिजाइन और विकसित राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार के मंत्रालय के विभाग द्वारा बनाए रखा है।
इस वेबसाइट की सामग्री को एक त्वरित और जानकारी के लिए एक आसान पहुँच करने के लिए जनता को सक्षम करने, केवल जानकारी प्रयोजनों के लिए कर रहे हैं। हम सटीक और अद्यतन जानकारी उपलब्ध कराने के लिए हर प्रयास ले रहे हैं। हालांकि, यह इस तरह के फोन नंबरों के रूप में विवरण, अधिकारी के नाम से पहले वेब साइट में उनकी अद्यतन करने के लिए बदल सकता है आदि, एक पद धारण की संभावना है। इसलिए, हम इस वेब साइट में उपलब्ध कराई गई सामग्री की पूर्णता, सटीकता या उपयोगिता पर कोई कानूनी दायित्व ग्रहण नहीं करते हैं।

लिंक कुछ दस्तावेजों में अन्य बाहरी साइटों के लिए प्रदान की जाती हैं। हम उन साइटों में सामग्री की सटीकता के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। बाहरी साइटों के लिए दिए गए हाइपरलिंक इन साइटों द्वारा की पेशकश की जानकारी, उत्पादों या सेवाओं की एक बेचान का गठन नहीं है।

हमारी सबसे अच्छा प्रयास के बावजूद, हम इस साइट में दस्तावेजों को कंप्यूटर वायरस आदि के संक्रमण से मुक्त कर रहे हैं गारंटी नहीं है कि

हम हमारी साइट को बेहतर बनाने के लिए आपके सुझावों का स्वागत किया और पाया कोई भी त्रुटि कृपया हमारे संज्ञान में लाया जा सकता है कि अनुरोध करते हैं।

हमारी साइट पर आने के लिए धन्यवाद।

कॉपीराइट नीति

इस साइट पर प्रदर्शित सामग्री का किसी प्रारूप या मीडिया में विशिष्‍ट अनुमति की आवश्‍यकता के बि‍ना नि:शुल्‍क पुनरूत्‍पादन किया जा सकता है। यद्यपि, इसके अधीन सामग्री का पुनरूत्‍पादन यथार्थ रूप में किया जा रहा है और उनका उपयोग अपमानजनक या गुमराह करने के संदर्भ में न किया जाए। जहां सामग्री का प्रकाशन किया जाता या दूसरों को जारी की जा रही है तो स्रोत की अभिस्‍वीकृति दी जाए। तथापि, इस साइट पर इस सामग्री को दोबारा उत्‍पादित करने की अनुमति तृतीय पक्ष की कॉपी राइट होने के रूप में मान्‍य नहीं होता है। ऐसी सामग्री का पुनरूत्‍पादन करने का अधिकार, संबंधित कॉपीराइट धारकों से प्राप्‍त किया जाए।

हाइपरलिंक नीति

बाह्य वेबसाइटों/पोर्टलों के लिए लिंक

इस वेबसाइट में कुछ जगहों पर आप अन्‍य बेबसाइटों/पोर्टलों के लिंक प्राप्‍त कर सकते हैं। यह लिंक आपकी सुविधा के लिए रखा गया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय लिंक्‍ड वेबसाइटों की सामग्री और विश्‍वसनीयता के लिए जिम्‍मेदार नहीं है और उन में व्‍यक्‍त किए गए विचारों का जरूरी नहीं कि समर्थन करता है। इस वेबसाइट पर लिंक की उपस्‍थिति अपनी लिस्‍टिंग भार मात्र को किसी भी प्रकार की सहमति नहीं माना जाना चाहिए। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने तो इस बात की गारंटी देता है कि ये लिंक हमेशा कार्यरत रहेंगे और हमारा सहबद्ध पृष्‍ठों  की उपलब्‍धता पर कोई नियंत्रण नहीं कर सकते।

अन्‍य वेबसाइटों पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट के लिए लिंक

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय सीधे सूचना को जोड़ने के लिए इजाजत नहीं करते जो इस वेबसाइट पर होस्‍ट है और इसके पूर्व- अनुमति की आवश्‍यकता नहीं होती है। तथापि, हम अपने पृष्‍ठों को आपकी साइट के फ्रेम पर लोड करने की अनुमति नहीं देते। इस वेबसाइट से संबंधित पृष्‍ठ प्रयोक्‍ता के एक नए खुले ब्राउज़र में लोड होनी चाहिए।

गोपनीयता नीति

सामान्‍यी नियम के रूप में, जब आप इस साइट पर आते हैं, तो यह वेबसाइट आपके बारे में निजी सूचनाएं एकत्रित नहीं करती है । सामान्‍यतया आप निजी सूचनाओं का खुलासा किए बगैर, जब तक कि आप ऐसी सूचनाएं प्रदान करने के विकल्‍प नहीं चुनते हैं, आप वेबसाइट पर जा सकते हैं । यह वेबसाइट आपकी विजिट को रिकॉर्ड करती है तथा सांख्‍यिकीय प्रयोजनों के लिए निम्‍नलिखित सूचनाएं लॉग करती है: आपके सर्वर का पता, शीर्ष स्‍तरीय डोमेन का नाम जहां से आप इंटरनेट एक्‍सेस करते हैं आप किस प्रकार के ब्राउज़र का प्रयोग करते हैं साइट को एक्‍सेस करने की तिथि एवं समय, पृष्‍ठक, जिसे आपने एक्‍सेस किया है और दस्‍तावेज जिनको आपने डाउनलोड किया है। यह साइट कुकीज़ का प्रयोग नहीं करती है। हम प्रयोक्‍ताओं या उनकी ब्राउज़िंग की गतिविधियों को अभिचिन्‍हित नहीं करेंगे, केवल ऐसे समय/स्‍थान को छोड़कर जब कोई कानून प्रवर्तन एजेंसी सेवा प्रदाता के लॉग का निरीक्षण करने का वारंट जारी कर सकती है।